इन 5 लक्षणों से पहचानें कहीं आप भी तो हिडन डिप्रेशन के शिकार नहीं?

0
0


What is Hidden Depression: पूरी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बीमारी है डिप्रेशन और एंग्जाइटी. विकसित देशों में तो मेंटल सिकनेस को लेकर बहुत जागरुकता है लेकिन अपने देश में कई बार लोग इसे लेकर बात करने में हिचकिचाते हैं. हालांकि पिछले कुछ सालों में अर्बन मिडिल और अपर क्लास में डिप्रेशन को लेकर काफी खुलापन आया है और अब इसे लोग किसी भी सामान्य बीमारी की तरह लेते हैं और बात करते हैं. नॉर्मल डिप्रेशन तो समझ आता है और लोग उसके बारे में डॉक्टर से कंसल्ट करते हैं और दवाएं भी खाते हैं लेकिन शायद आप ये जानकर हैरान रह जायेंगे कि कई लोगों को Hidden Depression भी होता है. हिडन डिप्रेशन में इंसान को पता नहीं चलता कि वो डिप्रेस्ड है लेकिन अकेला होने की का डर, नेगेटिविटी, ओवरथिंकिंग समेत कई ऐसी आदते हैं जो ये बताती हैं कि उनको Hidden Depression है. 

सोशल एक्टिविटी- कहा जाता है कि डिप्रेशन में इंसान को ज्यादा सोशल होना पसंद नहीं आता और वो कई बार अकेले रहना पसंद करता है. लेकिन Hidden Depression में कई बार उल्टा होता है और इंसान अकेले होने से घबराता है इसलिये हमेशा सोशली ज्यादा एक्टिव रहता है
ज्यादा काम और पढ़ाई पर ज़ोर- डिप्रेस्ड पर्सन के बार में लोगों को लगता है कि उसके अंदर कोई मोटिवेशन नहीं होता और वो ऑफिस या पढ़ाई में बहुत अच्छा नहीं करता लेकिन कई बार इसका उल्टा भी होता है. डिप्रेस्ड पर्सन नेगेटिव विचारों और डिप्रेशन वाली फीलिंग से बचाने के लिये अपने को काम और पढ़ाई में जरूरत से ज्यादा झोंक देता है और नॉर्मल से ज्यादा काम करते हैं
क्रिएटिविटी में डिप्रेशन- कई बार लोग अपनी सैड फीलिंग्स को क्रियेटिवटी के माध्यम से एक्सप्रेस करते हैं. अगर कोई हमेशा दुखी सी दिखने वाली पेंटिंग्स बनाता है, दर्द भरे गाने-शायरी या कविताएं सुनता है तो हो सकता है उसे Hidden Depression हो सकता है. 
ओवरथिंकर- ये एक कॉमन प्रॉब्लम है जो Hidden Depression में देखने को मिलेगी. इस बीमारी के शिकार लोग हर बात को जरूरत से ज्यादा सोचते हैं और उससे नेगेटिवटी पैदा कर सकते हैं. 
ध्यान केंद्रित ना होना- Hidden Depression में एक और आदत लोगों में पैदा हो जाती है जो है कॉन्सट्रेट ना कर पाने की. अगर आप अचानक से ब्लैंक आउट हो जाते हैं या किसी टास्क को कंपलीट करने में मन नहीं लगता तो सकता है आपके अंदर डिप्रेशन हो जो आपको लो रखता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें: Emotional Partner : इमोशनल पार्टनर के साथ करें ऐसा व्यवहार, प्यार भी बढ़ेगा और भरोसा भी

ये भी पढ़ें: Pregnancy Healthy Foods: प्रग्नेंसी की छोटी छोटी क्रेविंग को इन हेल्दी फूड्स से करें शांत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखआईटीआई पास युवाओं के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, आज से करें आवेदन
अगला लेखसलमान खान की फिल्म से निकाले जाने की खबरों पर Shehnaaz Gill ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘मेरा डेली डोज है’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।