इन 5 ड्रिंक्स को उपवास के दौरान जरूर पिएं, एनर्जी के साथ सेहत रहेगी फिट

0
3


नई दिल्ली: नवरात्रि में उपवास के दौरान खुद पर ज्यादा ध्यान रखना भी जरूरी होता है. एक बार आपको भूख लगे या न लगे लेकिन प्यास जरूर लगती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स के बारे में आपको बताएंगे जिससे आप पूरे दिन तरो-ताजा महसूस करेंगे. ये आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करेंगे.

नारीयल पानी (coconut water)
इसमें पांच अहम पौष्टिक तत्व होते हैं, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम. इनके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है.

नींबू शिकंजी (lemon water)
नींबू का शर्बत केवल गर्मियों में ही नहीं पिया जाता, बल्कि जब भी एनर्जी की आवश्यकता महसूस हो, तब इसे लिया जा सकता. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील ग्लूकोज होता है, जो शरीर में जाकर रक्त में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर, मिनरल्स की पूर्ति करता है.

ये भी पढ़ें, गुणों की खान है धनिया की पत्तियां, वजन बढ़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

बनाना शेक (banana shake)
केला तुरंत उर्जा देने का काम करता है, इसलि‍ए आप बनाना शेक का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें मौजूद ग्लूकोज, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशि‍यम और फास्फोरस मिलकर आपकी थकान को मिटाकर उर्जा का स्तर बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करते हैं.

एप्पल जूस (apple juice)
जी हां सेब का रस भी आपको भरपूर उर्जा देता है और लंबे समय तक आपको उर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. इसका प्रयोग दूध के साथ एप्पल शेक बनाकर भी कर सकते हैं.

चुकंदर जूस (beetroot juice)
आजकल चुकंदर का जूस आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है. यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में तुरंत उर्जा का संचार करता है. सुबह के वक्त इसका प्रयोग कर आप पूरा दिन चुस्त- दुरुस्त रह सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

VIDEO





Source link