इन 5 चीजों को रोज खाएं, हार्ट रहेगा हेल्दी और नहीं होगी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी

0
2


Omega 3 For Heart: आजकल दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत बढ़ रही हैं. आए दिन हार्ट अटैक की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में आप सभी को अपने दिल का बहुत ख्याल रखना चाहिए. आप डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने पर फोकस करें जो हार्ट को हेल्दी बनाती हैं. हार्ट को फिट रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है. इससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ और मजबूत बनते हैं. कोरोना के वक्त में ओमेगा आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी ओमेगा-3 मदद करता है. ओमेगा शरीर में सूजन कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है. आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर इन 5 चीजों को रोजाना जरूर खाना चाहिए. 

इन चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड

1- अखरोट- सभी ड्राईफ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आपको रोजाना अखरोट खाना चाहिए. इसमें भरपूर ओमेगा-3 होता है. अखरोट हमारे दिल और दिमाग को हेल्दी बनाता है. रोजाना अखरोट काने से शरीर को ओमेगा, कॉपर, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे तत्व मिलते हैं. 

2- अलसी के बीज- डाइट में सीड्स जरूर शामिल करें, खासतौर से अलसी के बीजों जरूर खाएं. अलसी सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में होता है. हार्ट के मरीज को अलसी जरूर खानी चाहिए. इससे विटामिन ई और मैग्नीशियम के अलावा जरूरी पोषक तत्व मिलते है. 

3- सोयाबीन- ओमेगा-3 और ओमेगा-6 की कमी पूरी करने के लिए आप सोयबीन का सेवन भी कर सकते हैं. सोयाबीन में हाई प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम, फाइबर और कई जरूरी विटामिन पाए जाते हैं. आपको डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए.

4- अंडे- अंडा खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे में ओमेगा-3 भा पाया जाता है. आपको डेली एक अंडा जरूर खाना चाहिए. अंडे से प्रोटीन, विटामिन बी-12, विटामिन डी और ओमेगा 3 मिलता है. 

5- हरी सब्जियां- वेजिटेरियन लोगों हरी सब्जियों से भी ओमेगा-3 की कमी पूरी कर सकते हैं. हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं. आपको खाने में पालक और साग जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जिया अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होती हैं. आप गोभी भी खा सकते हैं इसमें ओमेगा-3 पाया जाता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care: त्वचा के लिए वरदान है दही, सनबर्न और मुहांसों से मिलेगी राहत

ये भी पढ़ें: How To Use Almonds: क्यों दी जाती है बादाम भिगोकर और छीलकर खाने की सलाह, ये है असली वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखWeight Loss: अंशुला कपूर ने रागी की रोटी खाकर घटाया मोटापा! जानिये कैसे कम होता है इससे वजन कम
अगला लेखअजीत डोभाल का रूस दौरा: टेंशन में पाकिस्तान; अफगानिस्तान और आतंकवाद एजेंडे पर, यूक्रेन जंग पर भी बातचीत मुमकिन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।