इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल, हो सकता है नुकसान

0
1


Moong Dal For Health: दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. वैसे तो सभी दालें स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं और आपको रोज एक कटोरी दाल अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. मूंग की दाल हल्की और सुपाच्य मानी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को मूंग की दाल नुकसान भी कर सकती है. अगर आप दाल को स्प्राउट्स के तौर पर खाते हैं या फिर पकाकर खाते हैं तो इससे आपको परेशानी हो सकती है. जानते हैं किन लोगों को मूंग दाल (Moong Dal) का सेवन कम करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: स्लो पॉइजन का काम करता है इन 3 चीजों को खाने के बाद गर्म ड्रिंक पीना

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल  (Who Shouldn’t Eat Moong Dal)
1- लो ब्लड प्रेशर- अगर आपका ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) रहता है तो आपको मूंग की दाल खाने से दिक्कत हो सकती है. ऐसे लोगों को मूंग दाल खाने से बचना चाहिए. 
2- यूरिक एसिड- अगर आप यूरिक एसिड (Uric Acid) से परेशान रहते हैं तो आपको मूंग की दाल सीमित मात्रा में ही खानी चाहिए. मूंग की दाल खाने से बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. 
3- पेट फूलना- जिन लोगों को पेट फूलने या ब्लोटिंग (Bloating) की दिक्कत होती है उन्हें मूंग दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों को मूंग की दाल पचाने में परेशानी हो सकती है. 
4- लो ब्लड शुगर- अगर आपका शुगर लेवल कम रहता है तो आपको मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए. ऐसे लोगों को मूंग की दाल खाने से चक्कर आना या कमजोरी महसूस हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Healthy Leaves: स्वाद बढ़ाने के लिए बरसात में खूब खाएं इन पत्तों की सब्जी और पकौड़े

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखराजस्थान के सरकारी कॉलेजों में बढ़ी 25% सीटें: 30 जुलाई तक होंगे एडमिशन, 12 अगस्त को जारी होगी फर्स्ट कटऑफ लिस्ट
अगला लेखEV fire incidents: सरकार ने पांच इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को नोटिस भेजा, कई लोगों गंवानी पड़ी थी जान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।