इन रोगों के मरीजों को जरूर रखना चाहिए मोटापे पर कंट्रोल, जानें वजह

0
0


Weight Loss Tips: आजकल हर दूसरा इंसान मोटापा का शिकार है. फिट रहना लुक के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होता है. अगर आप फिट नहीं हैं तो आपको कई बीमारियां भी घेर सकती हैं इसलिए मोटापा कंट्रोल करना लुक के लिए ही नहीं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होता है. खासकर तब जब आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं .ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन रोगों के मरीजों को मोटापे पर कंट्रोल रखना चाहिए.आइये जानते हैं.

डायबिटीज के रोगी-अगर आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं तो ऐसे में आपको अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए क्योंकि अगर आप अपने वजन पर 13 फीसदी कमी कर सकें तो ये डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है, वहीं इसके अलावा अगर आप अपना वजन कंट्रोल रखते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बच सकते हैं.

जोड़ों के दर्द से परेशान-अगर आप घुटने के दर्द की समस्या या फिऱ गठिया से पीड़ित हैं और आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है. तो ऐसे में आपको अपने वजन कम करने के बारे में सोचना चाहिए. ऐसे में अगर आप अपना  वजन कंट्रोल में रखते हैं तो आपको इस समस्या से 20 प्रतिशत तक आराम मिल सकता हैं. इसलिए अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो आप इस समस्या से आराम पा सकते हैं.

सात छाल छीन लेता है मोटापा-

क्या आपको पता है कि मोटापा होने की वजह से हम अपनी उम्र से ज्यादा बड़े नजर आते हैं. आपकी औसत जीवन की सात साल भी घट जाती हैं. इसलिए हमेशा फास्टफूड , मीठे और तैलीय पकवानों का सेवन कम से कम करना चाहिए. वहीं रोजाना योग या व्यायाम जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं ये फायदें, जानें

Kitchen Hacks: अदरक या फिर हल्दी की चाय? वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है बेहतर?, जानें



Source link

पिछला लेखस्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, निकली बंपर भर्तियां
अगला लेखDC vs KKR : केकेआर ने दिल्ली को 3 विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह, CSK से होगी भिड़ंत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।