इन कारणों से होता है लंग कैंसर, भूलकर भी न करें ये काम

0
4


लंग कैंसर कई कारणों से होता है लेकिन सिगरेट इसका मुख्य कारण माना जाता है. काफी देशों में लोगों को लंग कैंसर स्मोकिंग की वजह से ही होता है.

कैंसर की बीमारी हमारे देश में बहुत ही आम हो गई है. कैंसर की तरह की कीस्में हैं और ये अलग-अलग कारणों से शरीर में जन्म लेता है. इनमें से ही एक है लंग कैंसर यानि फेफड़ों का कैंसर. ये कई कारणों से होता है. आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जिनकी वजह ये कैंसर लोगों को होता है.

स्मोकिंग

लंग कैंसर का सबसे पहला कारण है स्मोकिंग. सिगरेट पीने से लोगों में लंग कैंसर होता है. सिगरेट से हुए लंग्स कैंसर वाले पेशेंट के मरने की संभावना अन्य दूसरे कारणों से कैंसर वाले पेशंट की तुलना में ज्यादा होती है. अपनी लंग्स को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो सिगरेट बिल्कुल भी ना पिएं.

स्मोकिंग कर रहे शख्स के पास ना जाएं

लंग कैंसर सिर्फ सिगरेट पीने से ही नहीं बल्कि सिगरेट पीते वक्त उस शख्स के संपर्क में आने से भी हो सकता है. जब हम सिगरेट पीने वाले शख्स के पास खड़े होकर सांस ले रहे होते हैं तो हमारे शरीर में सिगरेट का धुआं पहुंचता है जो कैंसर का कारण बन सकता है.

रेडॉन गैस से भी होता है कैंसर

रेडॉन एक ऐसी प्राकृतिक गैस है जो लोगों के कैंसर का कारण बनती है. ये गैस रॉक्स और डर्ट के कारण पैदा होती है. पहाड़ियों और धूल से बनने वाली इस गैस की कोई स्मेल या टेस्ट नहीं होता. इसलिए पहाड़ी इलाकों में रहने वालों में लंग कैंसर पाया जाता है.

कैमिकल फैक्ट्री में काम करने से बढ़ता है खतरा

वहीं जो लोग सिलिका, डीजल, आर्सेनिक या दूसरी कैमिकल फैक्ट्री में काम करते हैं, उनमें भी लंग कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. ये खतरा स्मोकिंग करने वालों से भी ज्यादा होता है.

ये भी पढ़ें

मटके और फ्रिज के पानी में से कौन सा है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए इनके हेल्‍थ बेनेफिट्स और साइड इफेक्‍ट्स

गर्मियों में जानलेवा न बन जाए हीट स्ट्रोक, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके



Source link

पिछला लेखSushant Singh Suicide: ‘इसकी बपौती है क्या इंडस्ट्री?’, करण जौहर पर भड़कीं बबिता फोगाट
अगला लेखCoronavirus: इंदौर में नये संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा घटकर छह पर पहुंचा, विशेषज्ञ चकराए
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।