इंफोसिस का तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 17 प्रतिशत बढ़ा, आय में 12 प्रतिशत की बढ़त

0
1


Photo:PTI

इंफोसिस नतीजे

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी इंफोसिस का शुद्ध लाभ दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही में 16.6 प्रतिशत बढ़कर 5,197 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने बुधवार को अपने तिमाही नतीजे जारी किए हैं। कंपनी को साल भर पहले की समान अवधि में 4,457 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। इस दौरान कंपनी की आय 12.3 प्रतिशत बढ़कर साल भर पहले के 23,092 करोड़ रुपये की तुलना में 25,927 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। वहीं पिछली तिमाही के मुकाबले आय में 5.5 फीसदी की बढ़त रही है। स्थिर मुद्रा के आधार पर आय में ग्रोथ 6.6 प्रतिशत रही है। इस दौरान खर्चे 7 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं।  

कंपनी ने कहा कि तीसरी तिमाही के दौरान ऑपरेटिंग मार्जिन 25.4 प्रतिशत के स्तर पर है। इसमें पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 350 बेस प्वाइंट की बढ़त दर्ज हुई। कंपनी ने स्थिर मुद्रा के आधार पर वित्त वर्ष 2020-21 के लिये राजस्व वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 4.5 से पांच प्रतिशत कर दिया। कंपनी ने इससे पहले अक्टूबर में दो से तीन प्रतिशत राजस्व वृद्धि का अनुमान जाहिर किया था। इसके साथ ही कंपनी ने मार्जिन में बढ़ोतरी का अनुमान 24 से 24.5 फीसदी के बीच रखा है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) सलिल पारेख ने कहा, ‘‘इंफोसिस टीम ने एक और तिमाही शानदार प्रदर्शन किया है। उपभोक्ताओं के लिये प्रासंगिक रणनीति तथा डिजिटल रूपांतरण पर ध्यान देने से बेहतर वृद्धि हासिल हुई है।’’ कंपनी ने कहा कि उसके बड़े सौदों का कुल मूल्य 7.13 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। तिमाही के दौरान कंपनी छोड़ कर जाने वाले की संख्या में भी गिरावट देखने को मिली। आईटी सेवाओं में ये दर 15.8 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत के स्तर पर आ गई।

बेहतर परिणाम के अनुमान के बीच आज इंफोसिस के शेयर में बढ़त का रुख रहा। बाजार में दबाव के बीच इंफोसिस का स्टॉक 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ । नतीजे बाजार बंद होने के बाद आए।





Source link