इंडियन गैस एक्सचेंज लांच, भारत में शुरू हुई गैस की ट्रेडिंग

0
3


Petroleum minister
Image Source : PTI

नई दिल्ली। लंबे अरसे के इंतजार के बाद सोमवार को आखिरकार देश का पहला राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन डिलीवरी पर आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स) लांच होने के साथ भारत में गैस की ट्रेडिंग शुरू हो गई।

एनर्जी प्लेटफॉर्म इंडियन एनर्जी एक्सचेंज के पूर्ण स्वामित्व में संचालित आईजीएक्स मानक गैस अनुबंधों में कारोबार सुगम बनाएगा और वेब के साथ ग्राहकों से जुड़ा यह पूरी तरह ऑटोमेटेड एक्सचेंज होगा, जो निर्बाध कारोबार का अनुभव दिलाएगा। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सोमवार को इस प्लेटफार्म को लांच करने के साथ इसपर कारोबार का शुभारंभ किया।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गैस के लिए नए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म की शुरुआत भारत के ऊर्जा क्षेत्र के इतिहास में एक नए अध्याय का शुभारंभ है। उन्होंने कहा कि इससे प्राकृतिक गैस की कीमत खुले बाजार में तय होगी।

दूसरे एक्सचेंजों की तरह आईजीएक्स भी प्राकृतिक गैस की प्रतिस्पर्धी कीमतों की तलाश में अहम भूमिका निभाएगा। आईजीएक्स के पहले से ही 12 सदस्य हैं और उद्योग से जुड़े इसके 350 पंजीकृत क्लाइंट हैं।



Source link

पिछला लेखमनरेगा के तहत रोजगार देने में नंबर 1 बना उत्तर प्रदेश, 57 लाख श्रमिकों को मिला काम
अगला लेखकरण जौहर कैंप पर कंगना रनोट का आरोप- आउटसाइडर्स को बढ़ने से रोकने के लिए वे साजिशें करते हैं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।