आप रोज केला खाते हैं तो शरीर में आ सकते हैं ये बदलाव, इन्हें ज़रूर जान लें

0
0


हाइलाइट्स

केले में मैग्‍नीशियम और पोटैशियम भरपूर पाया जाता है.
इसे खाने से आप दिनभर नींद महसूस कर सकते हैं.

Side Effects of Banana: केला अपने हेल्‍थ बेनेफिट्स के लिए एक बेहतरीन फूड माना जाता रहा है. इसमें भरपूर पोषक तत्‍व और विटामिन्‍स पाए जाते हैं. लेकिन कभी आपने ये सोचा है कि अगर आप रोज केला खाएं तो आपके शरीर में क्‍या अंतर आ सकता है? ईटदिसनॉटदैट में छपे एक लेख के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि केला के सेवन से भले ही हमारी स्किन और सेहत में काफी सुधार आता है लेकिन इस चक्‍कर में इसे जरूरत से अधिक भी नहीं खाना चाहिए. विशेषज्ञों का मानना है कि दिन में एक से तीन केला खाना सामान्‍य है लेकिन इससे अधिक खाने से समस्‍या हो सकती है.

रोज केला खाने से शरीर में आते हैं ये बदलाव

घट सकता है वजन
प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने की वजह से अगर आप इसे रोज खाते हैं तो यह पेट को अधिक देर तक भरा रखता है जिससे आपका वजन घट सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या मंकीपॉक्स सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन? हकीकत जान लीजिए

हर वक्‍त नींद महसूस होना
केले में मैग्‍नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो मसल्‍स को रिलैक्‍स करने के लिए जाना जाता है. अगर आप इसे दिन भर खाएंगे तो हो सकता है कि आप नींद महसूस करें.

किडनी कैंसर से बचाए
शोध में पाया गया है कि महिला ने एक सप्‍ताह तक 4 से 5 केला खाया जिससे उसके किडनी में कैंसर होने की आशंका आधी पायी गई.

एनर्जी लेवल को बढ़ाए
पाया गया है कि अगर आप रोज एक केला भी खाएं तो इससे आपके एनर्जी लेवल में काफी इजाफा होता है. खासतौर पर अगर आप एथलीट हैं तो आप स्‍नैक्‍स के रूप में केला खा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः बेहतर स्वास्थ्य के लिए फिल्टर्ड वॉटर ज्यादा फायदेमंद या उबला हुआ पानी? जानें

यादाश्‍त बढ़ाए
केले के नियमित सेवन से मेमोरी इंप्रूव होती है. इसमें मौजूद विटामिन बी ब्रेन फंक्‍शन को तेज करता है जिससे ब्रेन पावर अधिक स्‍ट्रॉन्‍ग होता है. छात्र परीक्षा के दौरान इसे खा सकते हैं. इसके सेवन से डिप्रेशन की समस्‍या भी दूर होने लगती है.

स्किन में आता है बदलाव
अगर आप रोज केला खाएं तो आपके शरीर में कोलेजन प्रोडक्‍शन में धीरे धीरे सुधार आने लगता है. जिससे आपकी स्किन का टेक्‍सचर अच्‍छा होता है और आप अधिक यंग नजर आते हैं.

खून की कमी में सुधार
केला में भरपूर आयरन पाया जाता है. रोज केला खाने से खून की कमी की समस्‍या में धीरे धीरे सुधार आने लगता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखRoss Taylor: कौन है राजस्थान रॉयल्स का वह मालिक, जिसने रॉस टेलर को जड़े थे चांटे?
अगला लेखVIDEO: मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज ने द हंड्रेड में मचाया गदर, शम्सी को जड़े लगातार चार छक्के
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।