आज होगी हलवा सेरेमनी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रहेंगी मौजूद, जानें इसकी खासियत

0
0


Photo:PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

Halwa ceremony Finance Minister Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में पारंपरिक हलवा सेरेमनी बृहस्पतिवार को होगा। परंपरागत रूप से बजट दस्तावेज को अंतिम रूप देने से पहले यह सेरेमनी आयोजित किया जाता है। इसके बाद से ही बजट डॉक्‍यूमेंट प्रिंटिंग की शुरूआत होती है। वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है कि हलवा सेरेमनी 2023-24 के केंद्रीय बजट के लिये तैयारी प्रक्रिया का अंतिम चरण है। नार्थ ब्लॉक में बजट छपाई के लिये प्रेस में आयोजित सेरेमनी में वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद होंगी। 

हलवा सेरेमनी गणतंत्र दिवस के दिन

इस बार हलवा सेरेमनी गणतंत्र दिवस के दिन हो रहा है। ट्वीट में कहा गया है कि पिछले दो वित्त वर्षों की तरह 2023-24 का बजट भी डिजिटल रूप में दिया जाएगा। इससे पहले, इस सेरेमनी से बजट की छपाई का काम शुरू हो जाता था। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण 2021-22 में बजट डिजिटल रूप में था। आजादी के बाद यह पहला मौका था, जब बजट को कागजी दस्तावेज का रूप नहीं दिया गया और इसकी छपाई नहीं हुई। वित्त मंत्री एक फरवरी को 2023-24 का बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री के बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ पर उपलब्ध होगा। यह ऐप एंड्रॉयड और एप्पल ओएस मंच पर उपलब्ध है। केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ सेरेमनी में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री, मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होंगे।

ऐसे मनाई जाती है यह सेरेमनी

  1. हलवा सेरेमनी बजट दस्‍तावेजों की छपाई की शुरुआत से पहले काफी लंबे समय से मनाई जाती रही है।
  2. इस रस्‍म के तहत एक बड़ी सी कढ़ाई में हलावा तैयार किया जाता है जिसे मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है।
  3. हलवा बांटे जाने के बाद वित्‍त मंत्रालय के ज्‍यादातर अधिकारी और कर्मचारियों को मंत्रालय में ही पूरी दुनिया से कट कर रहना होता है।
  4. ये वैसे कर्मचारी होते हैं जो प्रत्‍यक्ष तौर पर बजट बनाने से लेकर उसकी प्रिंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।
  5. लोकसभा में वित्‍त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने तक ये कर्मचारी अपने परिवार से फोन पर भी संपर्क नहीं कर सकते।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखसिर्फ ‘केजीएफ’ को ही नहीं ‘बाहुबली’ और ‘पुष्पा’ को भी पछाड़ आगे निकली ‘पठान’
अगला लेखविधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने मेघालय के लिए 55 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, देखें लिस्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।