आज खोले जा रहे हैं लाल किला समेत कई स्‍मारक, ताज महल रहेगा अभी बंद

0
3


आगरा में ताजमहल और अन्य ऐतिहासिक इमारतें फिलहाल नहीं खोली जाएंगी.

देश के सभी स्मारक (Monument) 6 जुलाई से लोगों के लिए खुल रहे हैं. हालांकि आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) और अन्य ऐतिहासिक इमारतें अभी नहीं खोली जाएंगी.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर काफी समय से बंद रहे देश के स्‍मारक (Monument) आज खुलने की मंजूरी दे दी गई है. संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) द्वारा संरक्षित देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से लोगों के लिए खुल रहे हैं. हालांकि आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) और अन्य ऐतिहासिक इमारतें फिलहाल नहीं खोली जाएंगी. यहां के सभी ऐतिहासिक स्मारक जिनमें ताजमहल, आगरा किला (Agra Fort), अकबर का मकबरा (Akbar’s Tomb) जैसे सभी संरक्षित स्मारक कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में होने की वजह से इन्‍हें आज खोले जाने की मंजूरी नहीं दी गई है.

देश की राजधानी दिल्ली में पर्यटक लाल किला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर मंतर, सफदरजंग का मकबरा, पुराना किला सहित 10 टिकट वाले ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार कर सकेंगे. संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक 6 जुलाई से जनता के लिए फिर खुल जाएंगे, जिनमें केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा. इसके लिए ऑनलाइन टिकट खरीदा जा सकता है. हालांकि पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जाएगी. इसके अलावा पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दिल्ली के लगभग दो दर्जन से अधिक संग्रहालयों और स्मारक स्थलों को देखने के लिए पर्यटकों के लिए दिन में दो समय निर्धारित किए गए हैं. पहला समय सुबह 10 बजे से और दूसरा शाम 3 बजे से रहेगा.

वहीं जो स्‍मारक खोले जा रहे हैं उनमें कोरोना के मद्देनजर पूरी एहतियात रखी जाएगी और सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम होंगे. इन्‍हें देखने आने वाले पर्यटकों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा. इसके अलावा खोले जा रहे स्‍मारकों के एंट्री गेट पर हाथ सैनिटाइज करने के साथ ही थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था रहेगी. इन स्‍मारकों में प्रवेश केवल ई-टिकट के जरिये किया जा सकेगा. इसके अलावा पर्यटकों की संख्या भी सीमित रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें – Sunday Special: बारिश बड़ी बेइमान है, कर लें थोड़ी केयरगौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए 17 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद कर दिए गए थे. इसके बाद जून महीने में तीन हजार से अधिक स्मारकों में से 820 को खोलने की मंजूरी संस्कृति मंत्रालय की ओर से दी गई थी. हाल में उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने ट्वीट के जरिये बताया था कि 6 जुलाई से ताजमहल और बाकी ऐतिहासिक स्मारक को आगरा में खोल दिया जाएगा, लेकिन आगरा में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए फिलहाल यहां के किसी भी ऐतिहासिक स्मारक को न खोलेने का निर्णय लिया गया है.

First published: July 6, 2020, 12:06 PM IST





Source link

पिछला लेखSyllabus Reduced by CISCE: 10वीं-12वीं के सिलेबस में 25 फीसदी कटौती
अगला लेखसौरव ने कहा- तेंदुलकर हमेशा मुझे स्ट्राइक लेने को कहते थे, इसके लिए उनके पास दो जवाब तैयार होते थे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।