आज का नक्षत्र: 13 सितंबर को बन रहे हैं दो विशेष योग, जानें आज का नक्षत्र और योग

0
0


Aaj Ka Nakshatra, Aaj Ki Tithi 13 Septembe 2021, Aaj Ka Panchang: पंचांग के अनुसार 13 सितंबर 2021, सोमवार को भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. आज का दिन पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यों के लिए उत्तम है. आइए जानते हैं आज का शुभ योग और अन्य महत्वपूर्ण बातें-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
सप्तमी की तिथि- 13 सितंबर 2021, सोमवार को सप्तमी की तिथि है. धार्मिक कार्यों के लिए सप्तमी की तिथि को महत्वपूर्ण माना गया है. आज सप्तमी की तिथि दोपहर 03 बजकर 12 मिनट तक रहेगी. इसके बाद अष्टमी की तिथि आरंभ होगी. आज के दिन मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में मां दुर्गा को शक्ति का प्रतीक माना गया है. नवरात्रि में इस तिथि का विशेष महत्व माना जाता है.

आज का योग (Aaj Ka Yog)
पंचांग के अनुसार 13 सितंबर, सोमवार को दो विशेष योग का निर्माण हो रहा है. आज प्रात: 08 बजकर 49 मिनट तक विषकुंभ योग बना हुआ है, इसके बाद प्रीति योग का शुभारंभ होगा. मान्यता के अनुसार शुभ कार्यों को करने के लिए विषकुंभ योग को अच्छा नहीं माना गया है. इस योग में कार्य करने से सफलता मिलने की संभावना कम हो जाती है. 

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
पंचांग के अनुसार आज यानि 13 सितंबर को अनुराधा नक्षत्र रहेगा. अनुराधा नक्षत्र का संबंध राधा जी से माना गया है. इस नक्षत्र का समापन प्रात: 08 बजकर 24 मिनट पर होगा. आकाश मंडल के 27 नक्षत्रों में से अनुराधा नक्षत्र को 17वां नक्षत्र माना गया है. अनुराधा का नक्षत्र का स्वामी शनि देव को माना गया है, जो वर्तमान समय में मकर राशि में विराजमान हैं. शनि इस समय वक्री अवस्था में हैं. शनि देव को ज्योतिष शास्त्र में न्याय का कारक माना गया है.

यह भी पढ़ें:
Kanya Rashi: कन्या राशि में सूर्य का गोचर, इन चार राशियों के लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं राशिफल

वृश्चिक राशि वाले 12 से 14 सितंबर तक सावधान रहें, बन रहा है अशुभ योग, कहते हैं इसे ‘ग्रहण योग’

Ganesh Utsav 2021: गणेश चतुर्थी से आरंभ हुए ‘गणेश उत्सव’ के चौथे दिन का जानें महत्त्व, बन रहे हैं विशेष संयोग

 



Source link

पिछला लेखहिंदुस्तान उर्वरक में एग्जीक्यूटिव पदों पर निकली भर्तियां, पाएं 40 लाख सालाना वेतन
अगला लेखटीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री बुधवार को यूके से हो सकते हैं रवाना, बशर्ते…
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।