आज का नक्षत्र: 03 अगस्त को राहु काल दोपहर तीन बजे के बाद लगेगा, जानें आज की तिथि, शुभ मुहूर्त

0
1


Aaj Ki Tithi 03 August 2021: 03 अगस्त 2021, मंगलवार का दिन विशेष है. पंचांग के अनुसार इस दिन सावन मास यानि श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. मंगलवार का दिन हनुमान जी का प्रिय दिन है. सावन में हनुमान जी की पूजा का भी विशेष पुण्य बताया गया है.

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
पंचांग के अनुसार 03 अगस्त, मंगलवार को दशमी की तिथि है. हिंदू धर्म में दशमी की तिथि को विशेष महत्व प्रदान किया गया है. गंगा दशहरा और विजय दशमी जिसे दशहरा भी कहा जाता है. दशमी की तिथि में पड़ते हैं. मान्यता है कि भगवान राम ने जिस तिथि को अहंकारी और अत्याचारी रावण का वध किया था, उस दिन दशमी की तिथि थी. दशमी की तिथि को धर्मिणी भी कहा जाता है. शुभ कार्य को करने के लिए दशमी की तिथि को शुभ माना गया है.

आज का व्रत( Hanuman Ji Puja)
03 अगस्त को मंगलवार का दिन है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. हनुमान जी के भक्तों को शनि देव भी परेशान नहीं करते हैं. हनुमान जी सभी संकटों को दूर करते हैं. आज पंचांग के अनुसार राहु काल का निर्माण दोपहर 03 बजकर 49 मिनट पर हो रहा है. राहु काल शाम 05 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगा. इस दौरान पूजा और शुभ कार्य न करें.

आज का योग (Aaj Ka Yog)
मंगलवार को पंचांग के अनुसार ध्रुव योग बना हुआ है. ज्योतिष शास्त्र में धु्रव योग को भवन निर्माण आदि कार्यों के लिए शुभ माना गया है. इस योग को स्थिर कार्यों के लिए अच्छा माना गया है. दशमी के दिन इस योग का निर्माण होने से इसकी उपयोगिता में वृद्धि होती है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
पंचांग के अनुसार 03 अगस्त 2021 मंगलवार को रोहिणी नक्षत्र है. रोहिणी नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में से चौथा नक्षत्र माना गया है. इस नक्षत्र को वृष राशि का मस्तिष्क कहा गया है. रोहिणी नक्षत्र का राशि स्वामी शुक्र है और नक्षत्र स्वामी चंद्रमा है. रोहिणी में नक्षत्र में जन्म लेने वाले भाग्यशाली होते हैं.

यह भी पढ़ें
आर्थिक राशिफल 03 अगस्त 2021: मेष और कुंभ राशि वाले धन के व्यय में बरतें सावधानी, 12 राशियों का जानें राशिफल

Nag panchami 2021:  नाग पंचमी के दिन भगवान शिव की पूजा करने से दूर होता है, कुंडली में मौजूद ये खतरनाक दोष

Chandra Grahan 2021: सूर्य ग्रहण के दिन वृश्चिक राशि वालों को रहना होगा सावधान, बन रही है चार ग्रहों की युति

Mercury Transit 2021: सिंह राशि में बुध ग्रह का राशि परिवर्तन, क्रोध और अहंकार से दूर रहें, नहीं तो बिगड़ सकते हैं बने बनाए काम



Source link

पिछला लेखTecno ने 7000 एमएएच बैटरी के साथ इनक्रेडिबली पावरफुल POVA 2 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किया, कीमत 10999 रुपए
अगला लेखVIDEO: संघर्षों से भरी है सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों की कहानी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।