आज इसी मुहूर्त में करें कजरी तीज की पूजा और पढ़ें व्रत कथा, जानें व्रत से जुड़ी सारी बातें

0
1


Kajari Teej 2022 Vrat Katha: आज कजरी तीज का व्रत (Kajari Teej 2022 Vrat) रखा जा रहा है. सुहागिन महिलायें यह व्रत पति की लंबी उम्र, सुखद वैवाहिक जीवन और संतान प्राप्ति और उनकी खुशहाली के लिए रखती है. वहीं कुंवारी कन्याएं सुयोग्य एवं मनचाहा वर की प्राप्ति के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं.

जो सुहागिन महिलाएं और कुंवारी कन्याएं आज कजरी तीज का व्रत रख रहीं हैं वे शुभ मुहूर्त (Kajari Teej 2022 Shubh Muhurt) में ही पूजा करें. पूजा के दौरान व्रत का पठन या श्रवण जरूर करें. बिना इसके व्रत का फल नहीं मिलेगा. इस व्रत में भगवान शिव, माता पार्वती और नीमड़ी माता की पूजा आराधना की जाती है.

कजरी तीज 2022 शुभ मुहूर्त (Kajari Teej 2022 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार कजरी तीज व्रत भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. तृतीया तिथि 13 अगस्त, शनिवार की देर रात 12 बजकर 53 मिनट से शुरू हो चुकी है और यह आज 14 अगस्त, रविवार को रात 10 बजकर 35 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में कजरी तीज पर पूजा का शुभ मुहूर्त आज सुबह 11 बजकर 59 मिनट से 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा.

कजरी तीज 2022 शुभ योग

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, कजरी तीज व्रत के दिन सुकर्मा योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हुआ है.  सुकर्मा योग आज सुबह से लेकर देर रात 01 बजकर 38 मिनट तक जबकि सर्वार्थ सिद्धि योग आज रात 09 बजकर 56 मिनट से लेकर 15 अगस्त को प्रातः काल 5 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. ज्योतिष में इन दोनों योग को पूजा -पाठ और शुभ कार्य के लिए अति उत्तम माना गया है.

कजरी तीज की व्रत कथा पढ़ें जरूर

व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाएं और कुंवारी कन्याएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखें और शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि –विधान से पूजा करें. पूजा के दौरान कजरी तीज व्रत को जरूर पढ़ें या सुनें. उसके बाद मन में अपनी मनोकामना को कहते हुए हाथ जोड़कर पूरी करने की भगवान से विनती करें. तत्पश्चात प्रणाम करते हुए पूजा का समापन करें.

कजरी तीज व्रत कथा पढ़ें

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेख​AIIMS में करना चाहते हैं नौकरी, तो जल्द करें आवेदन, यहां देखें डिटेल्स
अगला लेखShaheen Afridi: टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ तबाही मचाने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज का एशिया कप में खेलना हुआ संदिग्ध
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।