आई मेकअप करते ही आंसुओं से भर जाती हैं आंखें? तुरंत करें 6 काम, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

0
0


हाइलाइट्स

मेकअप प्रोडक्‍ट पर फंगल या बैक्‍टीरिया ना पनपने दें.
उन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें जो आई सेंसिटिव हों.

Makeup To Prevent Watering Eyes: खूबसूरत दिखना सभी चाहते हैं और इसके लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं. मेकअप ना केवल खूबसूरती को निखारने में मदद करता है, बल्कि ये आपको प्रेजेंटेबल भी बनाता है. मेकअप तब पूरा माना जाता है जब आप ओकेजन के हिसाब से इसे करें. इसके लिए महिलाएं काजल, मस्‍कारा, आई शैडो आदि का इस्‍तेमाल करती हैं. हालांकि कई महिलाओं के लिए आई मेकअप करना मुश्किल भरा काम लगता है. दरअसल, आई मेकअप के दौरान कई महिलाओं की आंखें लाल और आंसू से भर जाती हैं. यही नहीं, इस वजह से उनका मेकअप भी टिकता नहीं और जल्‍द खराब होने लगता है. अगर आप भी कुछ ऐसी समस्‍या से परेशान हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं.

आई मेकअप के दौरान इन सावधानियों को बरतें

हाईजीन है सबसे जरूरी
जिस तरह खाने से पहले साबुन से हाथ धोने की नसीहत दी जाती है, उसी तरह मेकअप से पहले भी अपने हाथ और इस्‍तेमाल होने वाले प्रोडक्‍ट को अच्‍छी तरह से साफ करें. ऐसा करने से आंखें बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने से बचेंगी और इनमे पानी नहीं बनेगा.

मेकअप के लिए हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्‍ट
अगर आप कॉस्‍मेटिक खरीद रहे हैं तो उन प्रोडक्‍ट को चुनें जिनमें हाइपोएलर्जेनिक हो. खासतौर पर काजल, मस्कारा, आइलाइनर और आईशैडो चुनते वक्त इस बात को ध्‍यान में रखें. इनके इस्‍तेमाल से आंखों में एलर्जी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें: पिगमेंटेशन से चेहरा होता जा रहा है काला? बादाम के तेल से दूर करें ये दाग, 3 तरह से जानें प्रयोग का तरीका

साफ सुथरा रखें मेकअप ब्रश
अगर आपका मेकअप ब्रश अच्‍छी तरह से साफ नहीं है तो इन पर मौजूद बैक्‍टीरिया हमारी आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप जब भी इन ब्रश या स्‍पंज का इस्‍तेमाल करें तो इन्‍हें शैंपू से धोकर साफ अवस्‍था में ही स्‍टोर करें. जिससे इस्‍तेमाल के समय से क्‍लीन हों.

इस्‍तेमाल करें आई ड्रॉप
मेकअप के बाद अगर आपकी आंखें लाल हो जाती हैं तो आप पहले अपनी आंखों को क्‍लीन कर पोछ लें और इनमें आई ड्रॉप या टीयर ड्रॉप डालें. ऐसा करने से आंखों में जलन नहीं होगी. बेहतर होगा कि आप मेकअप से आधा घंटा पहले इसे प्रयोग में लाएं.

लोअर लैश को बचाएं
हो सकता है कि आपका लोअर लैश अधिक सेंसिटिव हो. इसलिए बेहतर होगा क‍ि आप आपकी आंखों के इस हिस्‍से पर कम से कम प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: मलाई के साथ ऐसे इस्तेमाल करें तिल का तेल, सर्दियों में त्वचा को मिलेंगे गजब के फायदे

सोने से पहले करें क्‍लीन
अगर आप मेकअप की हैं तो रात में सोने से पहले अच्‍छी तरह से मेकअप को रिमूव करें. अगर ये रात भर रह गए तो स्किन के साथ साथ आंखों को भी बड़ा नुकसान हो सकता है.

Tags: Fashion, Lifestyle



Source link

पिछला लेखबेसिक कंप्यूटर अनुदेशक का फाइनल रिजल्ट जारी: 9862 में से 4015 पद रह गए खाली, बेरोजगार बोले- शिथिलता दे सरकार
अगला लेखअपनी पसंद के Samsung M Series फोन को खरीदना चाहते हैं? रिपब्लिक डे सेल में Galaxy M04, Galaxy M13, M13 5G, Galaxy M33 और Galaxy M53 मिल रहे हैं बढ़िया दाम पर – interedted to buy samsung m series republic day sale galaxy m04 galaxy m13 m13 5g galaxy m33 galaxy m53 on big discount
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।