आंवला जूस कितनी मात्रा में पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? जानें इसे पीने के फायदे

0
0


Benefits of Drinking Amla Juice: आयुर्वेद में कुछ चीजें बताई गई हैं जिनके नियमित सेवन से न सिर्फ रोगों से छुटकारा मिलता है बल्कि इससे त्वचा भी जवां रहती हैं. वहीं आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक आंवला भी है. विटामिन-सी से भरपूर आंवला हर मौसम में फायदेमंद होता है. रोजाना सेवन करने से ये आपकी आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आंवला खाने के और भी फायदें हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. वहीं बहुत से लोगों के मन में अक्सर ये सवाल जरूर आता है कि आंवला जूस का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे आंवला जूस पीने के फायदें. चलिए जानते हैं.

जानें कब और कितनी मात्रा में पीना चाहिए आंवला जूस (Amla Juice)

सुबह खाली पेट आंवला जूस केवल 10 मिलीग्राम ही लें. कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर 20 मिलीग्राम भी कर सकते हैं. इससे ज्यादा आंवाला जूस का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं.

जानें आंवला जूस पीने के फायदें

  • आंखों के लिए आंवला जूस अमृत माना जाता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है.इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से फायदा मिलता है. वहीं इसका रोजाना सेवन करने से आपके मोतियबिंद समस्या भी खत्म हो जाती हैं.
  • बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवलें के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से मसूड़ों में आराम मिलता है.
  • शरीर में गर्मी बढ़ जानें पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है. आंवले के रस का सेवन आपको ठंडक प्रदान करता हैं. वहीं उल्टी होने आंवले के रस को मिश्री के साथ मिलाकर दिन में दो या तीन बार पिएं. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: सर्दियों में मुट्ठी भर खाएं Peanuts, होंगे गजब के फायदे

Health Care Tips: Curd के साथ ये चीजें मिलाकर खाने से मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी, जानें इसके फायदें



Source link

पिछला लेखकेंद्र ने बारिश के कारण पंजाब, हरियाणा में धान खरीद 11 अक्टूबर तक टाली
अगला लेखअखरोट के इस फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो, जानें बनाने का तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।