अर्घ्य देने से पहले जल में मिलाएं ये चीजें

0
0


Benefits of Suryae Arghya: सभी देवताओं में सूर्य देवता को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. हिंदू धर्म में सूर्य को देवता के रूप में पूजा जाता है और उन्हें अर्घ्य देने की परंपरा वैदिक काल से निरंतर चली आ रही है. सुबह के समय सूर्य को अर्घ्य देने से शारीरिक रोगों का नाश होता है तथा व्यक्ति की आयु भी बढ़ती है. यदि आप भी रोज सूर्य देवता को जल अर्पित करते हैं तो जरूरी है कि पात्र में कुछ चीजों को मिलाएं ताकि सूर्यदेव के आशीर्वाद से जीवन में कभी भी किसी भी चीज की कमी नहीं हो. क्या हैं वो चीज़े, आइए जानते हैं –

जल में इन चीजों को मिलाएं

  • जल में रोली डालकर सूर्य को अर्घ्य दें. ऐसा करने से सूर्यदोष में काफी कमी आती है. साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता है और ब्लड सरकुलेशन भी सही रहता है. माना जाता है कि रोली का लाल रंग हमें सूर्य की किरणों से जोड़ता है और इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है.
  • सूर्य देवता को अर्घ्य देने से पहले पानी में दो-तीन दाने चावल के डालें. ऐसा करने से जीवन में सभी तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.
  • सूर्य को अर्घ्य देने से पहले पानी के लोटे में थोड़ी सी मिश्री डाल लीजिए. अगर मिश्री नहीं है तो आप चीनी का प्रयोग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से सूर्य देवता की कृपा बनी रहती है.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देवता को जल अर्पित करते समय जल के पात्र में पुष्प होने चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देवता का आशीर्वाद आप पर बना रहता है.
  • हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए आप जल में हल्दी डाल सकते हैं. जल में हल्दी डालकर सूर्य को अर्घ्य देने से विवाह के योग बनते हैं.

ये भी पढ़ें :-

Puja Deepak Rules: भगवान के सामने दीपक जलाते समय ना करें ये भूल, नहीं तो पूजा होगी खंडित

Mandir Mystery : जानिए उस मंदिर की कहानी, जहां दिन में तीन बार रंग बदलता है शिवलिंग

Disclaimer:यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखडायबिटीज के मरीजों को दूध पीने से पहले ये बातें जान लेना हैं ज़रूरी
अगला लेखप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले को हरी झंडी दिखाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।