अब सिर्फ दो साल का होगा MCA कोर्स, AICTE का फैसला

0
3


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर्स करने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब सभी के लिए एमसीए (MCA) डिग्री कोर्स सिर्फ दो साल का ही होगा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने ये फैसला लेकर स्टूडेंट्स को राहत दी है। इस संबंध में काउंसिल ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

सर्कुलर में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के सचिव राजीव कुमार ने कहा है कि ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने दिसंबर 2019 में हुई बैठक में एमसीए कोर्स की अवधि तीन साल से घटाकर दो साल करने पर सहमति दी थी।’

अब एआईसीटीई ने ज्यादा स्टूडेंट्स को इस कोर्स के प्रति आकर्षित करने के लिए यह फैसला लिया है। काउंसिल ने सभी संबद्ध कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को यह सर्कुलर भेज दिया है।

ये भी पढ़ें : SSC JHT 2020: नई भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 1.42 लाख तक मिलेगी सैलरी

बता दें कि पहले एमसीए कोर्स दो साल और तीन साल.. दो अलग-अलग अवधि का होता था। जो स्टूडेंट्स बीएससी कंप्यूटर साइंस या बीसीए करने के बाद एमसीए करते थे, उनकी डिग्री दो साल में पूरी होती थी। जबकि अन्य ग्रेजुएशन में मैथ्स के साथ अन्य कोई कोर्स करने वालों के लिए एमसीए तीन साल का होता था। लेकिन अब सभी स्टूडेंट्स के लिए एमसीए कोर्स दो साल का ही होगा।



Source link