अफवाह! क्या सच में कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से होता है फायदा? जानें

0
0


Eating Soaked Raw Almonds: बचपन से ही ज्यादातर घरों में मम्मी अपने बच्चे को कच्चे बादम भिगोकर खिलाती आ रही हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है. साथ ही ये शरीर को मजबूत बनाता है. अब ये बात कहां तक सच है, इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल हुआ लेकिन एक्सपर्ट्स ने इसे साबित किया है. जी हां, कच्चे बादाम को भिगोकर खाना आपके कितना फायदेमंद है, इसे आज हम एक्सपर्ट्स के मुताबिक जानेंगे. कई बार डॉक्टर या डाइटिशियन भी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने की एडवाइस देते हैं. लेकिन ये क्या सच में फायदा करेगा या सिर्फ एक अफवाह है. आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि सूखे मेवों को भिगोकर खाना सही है या फिर बिना भिगोए.

ड्राई फ्रूट्स में आज हम बादाम के बारे में बात करेंगे कि इसे किस तरह से खाना चाहिए. आपको बता दें, कि बादाम में माइक्रोन्यूट्रेंट्स पाए जाते हैं. कई लोग बादम को पानी में भिगोकर खाते हैं, क्योंकि बादाम में बहुत गर्मी होती है. लेकिन आज जानेंगे कि एक्सपर्ट्स की राय इस बात पर क्या कहती है. 

कच्चा बादाम भिगोकर खाने के फायदे-

1. बादाम में मैग्नीशियम, सैलेनियम और जिंक पाया जाता है. बादाम को पानी में भिगोकर खाने से बादाम ठीक से पच जाता है. इसमें पाए जाने वाले फायटिक एसिड पेट में आसानी से घुल जाते हैं. पानी में भिगोकर खाने से इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड का असर कम हो जाता है. पानी में भिगोकर खाने से बादाम का स्वाद भी बढ़ जाता है.

2. डायटीशियन के मुताबिक, बादाम हर व्यक्ति के लिए खाना फायदेमंद होता है. इससे हेल्थ एकदम परफेक्ट रहती है. लेकिन कच्चा बादाम खाने की जगह इसे पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए. दरअसल, बादाम को पानी में भिगोकर खाने के कारण इसमें मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है. इसके बदले अगर आप सूखा बादाम खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले फायटिक एसिड आंत में एसिड बनाने लगती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखकाजू-बादाम के साथ डाइट में शामिल करें सुपर हेल्दी टाइगर नट्स, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
अगला लेख2023 Tarot Prediction : आने वाले साल होगा बहुत महत्वपूर्ण | Tarot Cards | Love Tarot Guidance
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।