अप्रैल-जून के दौरान एडवांस टैक्‍स कलेक्‍शन 31 प्रतिशत घटा

0
2


Photo:GOOGLE

Advance Tax Collection Falls 31% In June Quarter 

नई दिल्‍ली। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान यदि एडवांस टैक्‍स वसूली की बात की जाए तो इसमें 31 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। इसमें भी कॉरपोरेट टैक्‍स की एडवांस प्राप्ति 79 प्रतिशत घटी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि वित्त वर्ष 2020- 21 की पहली तिमाही में सकल प्रत्यक्ष कर वसूली 31 प्रतिशत घटकर 1,37,825 करोड़ रुपए रही है। एक साल पहले जून 2019 में यह राशि 1,99,755 करोड़ रुपए रही थी।

 पहली तिमाही के दौरान अग्रिम कर भुगतान की अंतिम तिथि 15 जून होती है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के शुरुआती दो महीने देश में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू था। कोरोना वायरस महामारी को काबू में रखने के लिए 25 मार्च से यह लॉकडाउन लगाया गया, जिसे कई चरणों में आगे बढ़ाया जाता रहा।

इसके परिणामस्वरूप देश में करीब 80 प्रतिशत आर्थिक गतिविधियां बंद रहीं। लॉकडाउन को एक जून से चरणबद्ध तरीके से उठाना शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में गतिविधियां पूरी तरह से सामान्य नहीं हो पाईं हैं।





Source link

पिछला लेखअब सिर्फ कश्मीर में ही नहीं देश भर में होगी सेब की खेती, जानें कैसे हुआ चमत्कार
अगला लेखब्रेकअप के बाद नहीं होती लाइफ खत्म, ऐसे करें जिंदगी की नई शुरुआत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।