अपने लिविंग रूम को टॉक्सिक ना बनने दें, इस तरह सजाएं रिलैक्सिंग एरिया

0
0


हाइलाइट्स

लिविंग एरिया मे कम से कम फर्नीचर रखें.
नेचरल शेड के फर्नीचर का इस्‍तेमाल करें.

how to decorate living room: लिविंग एरिया घर की वो जगह होता है जहां आप दिन भर की थकान के बाद आराम करना चाहते हैं और परिवार के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजारना पसंद करते हैं. लेकिन यह तब संभव है जब आपके घर का ये एरिया टॉक्सिक ना हो और सुकून महसूस कराता हो. ऐसे में अगर आप सही फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन को प्राथमिकता दें तो लिविंग एरिया घर के माहौल को डिटॉक्‍स करने और अरेंज करने में काफी मदद करता है. सही तरीके से सजाया गया आपका लिंविंग एरिया घर के माहौल को ब्राइट बनाता है और आपके आशियाने को व्‍यवस्थित भी करता है. अगर आप भी अपने रहने की जगह को कम मेहनत में सजाना चाहते हैं तो इन टिप्‍स को फॉलो कर सकते हैं.

लिविंग एरिया को इस तरह बनाएं व्‍यवस्थित

कम से कम रखें फर्नीचर
अगर आप अपने लिविंग एरिया को फर्नीचर से भर देंगे तो ये दिखने में अव्‍यवस्थि‍त और भरा-भरा लगेगा. ऐसे में अगर आप अपने लिविंग एरिया को एलिगेंट और सोबर रखना चाहते हैं तो यहां कम से कम फर्नीचर और सामान रखें.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन की परफॉर्मेंस लंबे वक्त तक बेहतर बनाए रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

म्‍यूटेड टोन और शेड का करें इस्‍तेमाल
अगर आप लिविंग एरिया में नेचरल और म्‍यूटेड टोन व शेड के फर्नीचर का इस्‍तेमाल करेंगे तो ये आपके रूम के मूड को सूदिंग बनाएगा और आप यहां बेहतर महूसस करेंगे.

स्‍मार्ट फर्नीशिंग का करें प्रयोग
आप अगर लिविंग एरिया में कुछ ऐसे फर्नीचर का इस्‍तेमाल करें जिसे जरूरत ना पड़ने पर फोल्‍ड किया जा सकता है. ये आपके रूम के एरिया को बढ़ाने और घटाने में काफी मदद कर सकता है.

ऑल सीजन कम्‍फर्टर
आप जब भी लिविंग एरिया के लिए बेड, कुशन, सोफा आदि खरीदें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि वे हर मौसम के लिए सूटेबल हों. यही नहीं, आप रूम में कुछ ऐसे फर्नीचर भी रखें जहां आप विंटर कुशन या सोफा कवर, कालीन आदि को स्‍टोर कर सकें.

ये भी पढ़ें: गार्डनिंग के हैं शौकीन लेकिन घर में जगह है कम? इस तरीके से करें बागवानी

प्‍लांट है जरूरी
लिविंग एरिया को डीटॉक्‍स रखने और फ्रेश एयर के लिए आप यहां सोफा या कॉर्नर साइड में बड़े-बड़े इनडोर प्‍लांट रख सकते हैं. ये प्‍लांट रूम को सूदिंग रखेंगे और आपका ये एरिया और भी रिलैक्सिंग लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

   

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखपवन सिंह का नया गाना Kheladi Naiki रिलीज, प्रगति भट्ट की बोल्ड अदाओं ने जीता दिल
अगला लेखलाल सिंह चड्ढा के बायकॉट पर विजय देवरकोंडा का रिएक्शन: बोले- इससे पूरी इकॉनमी प्रभावित हो रही है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।