अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए हैप्पी हार्मोन्स करें बूस्ट, यहां जानें आसान तरीके

0
0


हाइलाइट्स

हैप्पी हार्मोन्स बूस्ट करने के लिए दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करें.
धूप में कुछ वक्त रहने से बॉडी में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ सकता है.

How to Boost Happy Hormones: शरीर में हार्मोन्स कई बदलावों के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये हार्मोन्स बॉडी में अलग-अलग वक्त पर रिलीज होते हैं. व्यक्ति के शरीर में हार्मोन ब्लड स्ट्रीम के जरिए ट्रैवल करते हैं और दिमाग तक मैसेज पहुंचाते हैं. बॉडी में पॉजिटिव एनर्जी, अच्छे मूड, खुशी या प्यार की भावनाओं के लिए डोपामाइन, सेरोटोनिन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन हार्मोन जिम्मेदार होते हैं. इन्हें हैप्पी हार्मोन कहते हैं. व्यक्ति का मूड अच्छा होना या खुशनुमा होना इन हार्मोन्स पर निर्भर करता है. आप हैप्पी हार्मोन्स को योग, मेडिटेशन, एक्सरसाइज, दोस्तों से मुलाकात, खाना बनाने जैसी कुछ तकनीकों के जरिए आसानी से बूस्ट कर सकते हैं. ये हैप्पी हार्मोन  स्ट्रेस भी दूर कर देते हैं.

बाहर कुछ समय बिताएं
हेल्थ लाइन के अनुसार बॉडी में सेरोटोनिन हार्मोन का लेवल बूस्ट करने के लिए धूप में कुछ देर समय बिता सकते हैं. सूरज की यूवी किरणें सेरोटोनिन को बढ़ाने में सहायक है. दिन में कुछ वक्त पार्क या घर के आस पास बिता सकते हैं. धूप में जाते वक्त सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

नियमित एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करने से आप मेंटली स्वस्थ होते हैं और शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. एक्सरसाइज करने के बाद बॉडी में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है बाकी हैप्पी हार्मोन्स का लेवल भी बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

दोस्तों से मिलें
दोस्तों के साथ समय बिताने से मूड अच्छा हो जाता है, क्योंकि आप उनके साथ सबसे ज्यादा हंसते और मुस्कुराते हैं. हंसने से बॉडी में ऑक्सीटोसिन और दूसरे हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं जिससे आपका मूड अच्छा रहता है.

रात में अच्छी नींद लें
एक हेल्दी बॉडी के लिए रात में अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है. अच्छी नींद लेने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और मूड अच्छा और हैप्पी रहता है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health



Source link

पिछला लेखMicroFinance : छोटे कर्ज लेने में बैंकों की बजाए माइक्रोफाइनेंस कंपनियों पर भरोसा, पिछली तिमाही में 24% बढ़ा कारोबार
अगला लेखNIA में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 1 लाख से अधिक मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।