अपनी सुरक्षा के लिए घर पर इस तरह बनाएं पेपर स्प्रे

0
1


DIY: हमारे आस-पास घट रहीं अपराध (Crime) की घटनाओं को देखते हुए कई बार घर से निकलने में काफी डर लगता है. ये डर बाकी लोगों की अपेक्षा युवतियों और महिलाओं में ज्यादा होता है. लेकिन बुज़ुर्ग और बच्चों के साथ भी आये दिन होने वाली आपराधिक घटनाएं उनके मन में भी असुरक्षा (Insecurity) की भावना पैदा कर देती हैं. लेकिन मन में डर होने के बावजूद घर से निकलना कई बार मजबूरी हो जाता है. अब आप घर से निकलने पर अपनी सुरक्षा के मद्देनज़र कोई हथियार तो लेकर चल नहीं सकते हैं. ऐसे में एक तरीका आपके मन में असुरक्षा की भावना को कम कर सकता है और वो है अपने साथ पेपर स्प्रे (Pepper spray) कैरी करना. वैसे तो बाजार में कई कंपनी के पेपर स्प्रे मौजूद हैं लेकिन अगर आप इनको नहीं खरीद सकते हैं तो घर पर भी इसे तैयार कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?

ये चाहिए होगी सामग्री

 छोटी स्प्रे बॉटल जिसे आसानी से पर्स या जेब में कैरी किया जा सके

दो बड़े चम्मच बारीक पिसी काली मिर्च

दो बड़े चम्मच बारीक पिसी तीखी लाल मिर्च

पानी और कीप

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

ऐसे बनाएं पेपर स्प्रे

सबसे पहले एक बोल में थोड़ा सा पानी लें और इसमें काली और लाल मिर्च का पाउडर डाल दें. अब इसको धीरे-धीरे चलाते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार करें जिससे इसमें गांठ न पड़ें. अब जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा करके करीब एक गिलास पानी और डालें और अच्छी तरह से मिक्स करते रहें. अब इस मिश्रण को किसी बर्तन में डालकर गैस पर मीडियम आंच पर रख दें  और एक उबाल आने तक पका लें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें. जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाये तो इसको कीप के मदद से स्प्रे बॉटल में भर लें. बॉटल में भरने के बाद घर के किसी कोने में इस को एक बार इस्तेमाल करके ज़रूर देखें जिससे पता चल सके कि ये स्प्रे बॉटल सही काम कर रही है. अपनी सुरक्षा के लिए इस स्प्रे को केवल युवतियां या महिलाएं ही नहीं बल्कि बुज़ुर्ग और समझदार हो रहे बच्चे भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

ये बरतें सावधानियां

पेपर स्प्रे तैयार करते समय आप हाथों में ग्लब्स ज़रूर पहनें क्योंकि मिर्च से हाथों में जलन हो सकती है.

स्प्रे बनाते समय चश्मा भी ज़रूर लगाएं वरना मिर्च का पाउडर उड़कर आखों में जा सकता है.

साथ में पेपर नैपकिन्स भी रखें जिससे स्प्रे बनाते समय अगर ये गिरे तो इसको तुरंत साफ़ कर सके.

स्प्रे तैयार करते समय बच्चों को पास न आने दें.

इस स्प्रे को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखटेनिस स्टार Novak Djokovic बने महिंद्रा की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के ब्रांड एंबेसडर, जानिए सबकुछ
अगला लेखबिग बी के बंगले पर BMC करेगी कार्रवाई: अमिताभ बच्चन के बंगले ‘प्रतीक्षा’ की दीवार तोड़ेगी BMC, 2017 में एक्टर को दिया था नोटिस
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।