अपनी बेटी को ऐसे सिखाएं ईव टीजिंग से लड़ना, हर मुश्किलों का सामना करेगी डट कर

0
0


हाइलाइट्स

बेटी को सिखाएं सतर्क रहना.
बेटी को बताए भागना कायरता है.

Tips To Fight Eve teasing: आज भी महिलाओं के साथ छेड़-छाड़ से जुड़े बहुत सारे मामले सामने आते हैं. कई बार ये देखा जाता है कि लड़कियां इस बात को इग्नोर करके आगे बढ़ जाती हैं, लेकिन आपको अपनी बच्ची को यह सिखाना होगा कि अगर आज उसने इस बारे में आवाज नहीं उठाई तो कल ऐसा फिर से हो सकता है. लड़कियों को पता नहीं होता है कि ऐसी स्थिति में खुद का बचाव कैसे किया जा सकता है, इसलिए वह इस चीज के बारे में खुल कर बोल ही नहीं पाती हैं. आइए जानते हैं कैसे आप अपनी बेटी को इस तरह की स्थिति में खुद का बचाव करना सिखा सकती हैं.

ईव टीजिंग से ऐसे लड़ना सिखाएं

उन्हें जागरूक बनाएं
एक्शन लेने से पहले लड़की को यह पता होना चाहिए कि उसके साथ गलत क्या हो रहा है, इसलिए सबसे पहले यह सिखाएं कि छेड़छाड़ होती क्या है? साथ ही बच्चियों को गुड और बैड टच का मतलब सिखाना भी ज़रूरी है.

ये भी पढ़ें: खुद से करती हैं प्यार, तो इन छोटी-छोटी चीजों में तलाशें खुशियां, ज़िंदगी लगने लगेगी आसान

उन्हें सचेत बनाएं
अपनी बेटी को हर समय सचेत और अलर्ट रहना सिखाएं. बेटी को बताएं कि सबसे पहले अपने आस-पास वाले लोगों के बारे में जानें कि उनकी नीयत कैसी है.

छिपना न सिखाएं
बहुत सारे पैरेंट्स अपनी बेटी को इस तरह की स्थिति से बचना सिखाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए और उन्हें खुद के लिए लड़ना सिखाएं.

उसका साथ दें
बहुत से मां-बाप इस स्थिति में बेइज्जती और बदनामी के डर से अपनी बेटी को ही घर में बिठाने लगते हैं और उसे ही बुरा-भला सुनाने लगते हैं, लेकिन ऐसा न करें. हर हाल में उसकी सहायता करें. 

ये भी पढ़ें: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ मैनेजमेंट होता है मुश्किल, महिलाएं इन 5 बातों को अपनाकर बनाएं वर्क बैलेंस

बेटी के ऊपर इल्ज़ाम न लगाएं
इस स्थिति में अपनी बेटी के ऊपर किसी तरह का ब्लेम न लगाएं वरना इससे वह मानसिक रूप से भी काफी परेशान हो सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Women, Women Empowerment, Women Safety



Source link

पिछला लेखAsia Cup: शाहीन अफरीदी ने नहीं मानी ‘ससुर’ शाहिद अफरीदी की नसीहत, अब चोट खाकर भुगत रहे
अगला लेखनेक्सॉन ईवी की टेंशन बढ़ाने आ रही हुंडई की इलेक्ट्रिक कार, लॉन्च से पहले जान लें फीचर्स
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।