अधिक मात्रा में इलायची का सेवन दे सकता है आपको बड़े नुकसान, जान लें ये जरूरी बातें

0
1


नई दिल्ली: सफेद इलायची यानी खुशबू का खजाना. हर घर की किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची (Cardamom) सेहत से भरपूर है. इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं. ऐसे में हम आज आपको बताते हैं इलायची खाने से होने वाले फायदों (Cardamom Benefits) और नुकसान (Cardamom Side effects) के बारे में विस्तार से. आमतौर पर इसका प्रयोग अलग-अलग प्रकार के मीठे में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

वजन घटाने में मददगार
इलायची में कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. इलायची को अपने खाने में शामिल करें और तेजी से वजन घटाने का फायदा लें!

मुंह के कैंसर में लाभदायक
इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मददगार हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
कई शोध में यह सामने आ चुका है कि हरी इलायची हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है. इसमें ऑक्सीकरणरोधी तत्व होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में सहायक हो सकते हैं.

खांसी में दे राहत
हरी इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी-खांसी या गले की खराश में रात के समय इसका प्रयोग असरकारी है. रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाने से जल्दी राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें, बहुत गुणकारी है जामुन का फल, डायबिटीज समेत इन बीमारियों को रखता है दूर

ज्यादा खाना भी नुकसानदेह
कई लोग बहुत अधिक खाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा इलायची खाने लगते हैं जो नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादा इलायची खाने से सीने या मुंह में कसाव महसूस होना और पित्त की पथरी भी हो सकती है. ज्यादा इलायची खाना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. असल में इलायची दो तरह की होती है बड़ी इलायची और छोटी और छोटी. दोनों को ही मसालों के तौर पर इस्तेमाल कया जाता है. यह तसीर में गर्म होती है, तो अधिक मात्रा में लेने से आपके पेट या पाचन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)





Source link