होम हेल्थ अदरक के तेल से बुखार में मिलती है राहत? बड़े काम के...

अदरक के तेल से बुखार में मिलती है राहत? बड़े काम के हैं ये एसेंशियल ऑयल

0
0


हाइलाइट्स

अदरक में मेडिसनल हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बुखार से काफी हद तक राहत दिलाती हैं.
नीलगिरी एसेंशियल ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो राहत दिलाता है.

Oil For Reduces Fever: क्या बुखार कम करने के लिए किसी तेल का प्रयोग किया जा सकता है? क्या कुछ तेल वाकई फायदेमंद साबित हो सकते हैं? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जो अधिकतर लोगों के दिमाग में आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि बुखार को कम करने में अदरक का तेल काफी मददगार साबित होता है. कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि एसेंशियल ऑयल में मेडिसनल हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बुखार को कम करने में मदद करती हैं. यह तेल इम्यून सिस्टम को बुखार पैदा करने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. हालांकि इससे बुखार को रोका नहीं जा सकता लेकिन शरीर को एनर्जी देने के काम आ सकते हैं. जानते हैं अदरक के अलावा और कौन से तेल बुखार में फायदेमंद हो सकते हैं.

दालचीनी का तेल
हेल्थलाइन के अनुसार 
दालचीनी बैक्टीरिया से लड़ने में काफी अहम रोल निभाती है. दालचीनी एसेंशियल ऑयल में कई प्रकार के नेचुरल एंटीबायोटिक्स होते हैं, जो बैक्टीरिया से मुकाबला करने में मदद ​करते हैं. ये तेल बुखार के लक्षण को कम करता है और बैक्टीरिया को मारता है.

इसे भी पढ़ें: जानिए बुखार में क्यों बढ़ जाता है हमारे शरीर का तापमान

अदरक का तेल
अदरक की जड़ को एक मसाला माना जाता है और आमतौर पर इसका प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. दरअसल अदरक खाने को डाइजेस्ट करने में और आंतों को सुरक्षित रखने में मदद करती है. अदरक बुखार की वजह से होने वाली सूजन को कम कर करता है. इससे उल्टी, दस्त और सिरदर्द जैसे लक्षणों में आराम मिलता है. बुखार को कम करने में अदरक का तेल काफी मददगार साबित होता है. इसमें मेडिसनल हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो बुखार से राहत दिलाती हैं.

पिपरमिंट का तेल
पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल में मेंथॉल होता है. यह नेचुरल केमिकल बाम या विक्स में यूज किया जाता है. बुखार होने पर स्किन और बॉडी को ठंडा रखने के लिए पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जा सकता है. सर्दी या फ्लू में इस तेल को छाती पर मलने से आराम मिलता है. उल्टी की समस्या भी कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के इन नुस्खों से बिना दवा खाए छुमंतर हो जाएगा बुखार…!

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी एसेंशियल ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. यह दर्द और बुखार को कम करने में लाभदायक है. यह बॉडी में वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद कर सकता है. यह तेल नाक और फेफड़ों की सफाई करके बुखार के लक्षणों को दूर कर करता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle, Oil



Source link