अजा एकादशी व्रत कब? पूजा विधि में इन नियमों का रखें ध्यान, मिलेगा अनेक लाभ

0
1


Aja Ekadashi 2022 Date, Vrat Niyam: हिंदू धर्म में अजा एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. अजा एकादशी का व्रत हर साल भादों महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है. इस बार अजा एकादशी का व्रत 23 अगस्त को रखा जाएगा. अजा एकादशी व्रत भगवान श्रीहरि को समर्पित है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, अजा एकादशी व्रत के दिन भगवान श्रीहरि की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि अजा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है. भक्तों के सभी पापों का नाश हो जाता है. भक्त सभी सुखों को भोगकर अंत में विष्णु लोक को प्राप्त होते है.

अजा एकादशी शुभ मुहूर्त (Aja Ekadashi Shubh Muhurat)

पंचांग के मुताबिक, एकादशी तिथि 22 अगस्त, सोमवार को प्रात: 3 बजकर 35 मिनट से प्रारंभ होगी और अगले दिन यानी  23 अगस्त 2022 को प्रात: 6 बजकर 6 मिनट पर समाप्त होगी. वैष्णव अजा एकादशी व्रत 23 अगस्त को रखा जाएगा. व्रत का पारण 24 अगस्त को किया जाएगा.

अजा एकादशी व्रत के नियम

  • अजा एकादशी व्रत के दिन सूर्योदय के पहले ही स्नान आदि करके व्रत और पूजा का संकल्प लें.
  • अजा एकादशी व्रत से एक दिन पहले चावल न खाएं और सूर्यास्त के पहले ही भोजन कर लें. सूर्यास्त के बाद कुछ भी न खाएं.
  • अजा एकादशी व्रत में पूरे दिन व्रत रखते हुए भगवान विष्णु का ध्यान करें.
  • घर-परिवार, पास पड़ोस में किसी भी तरह के वाद विवाद न करें.
  • व्रत के दिन किसी को कटु बचन और अपशब्द न कहें
  • अजा एकादशी व्रत की रात में जागरण करें और भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए भजन, कीर्तन एवं उनके मंत्रों का जाप करें.

अजा एकादशी व्रत पूजाविधि

व्रत के दिन सूर्योदय के पहले स्नान आदि से निवृत्त होकर घर के मंदिर में भगवान विष्णु के समक्ष व्रत का संकल्प लें. उसके बाद अक्षत, पुष्प, धूप, दीप व तुलसी दल आदि अर्पित करें. पूजा के दौरान मंत्रों का जाप करें. अंत में आरती कर पूजा समाप्त करें.

 

 

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखभारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में स्कोडा, टेस्ट रन के दौरान दिखी Enyaq iV
अगला लेखAsia Cup: भारत या पाक नहीं, बांग्लादेश का चोट ने किया सबसे बुरा हाल, एक ही दिन में दो खिलाड़ी चोटिल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।