अच्छी नींद लेने के लिए रात में गर्म दूध पीना है फायदेमंद: रिसर्च

0
1


Hot Milk For Good Sleep : हमारे देश में दादी-नानी के जमाने से ही रात में गर्म-गुनगुना दूध (Hot Milk/Warm Milk) पीकर सोने के लिए कहा जाता रहा है. ऐसा बताया जाता है कि इससे दिन भर की थकान दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है. अब तो अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भी अपनी एक स्टडी में बताया है कि दूध में एक तत्व ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) पाया जाता है, जो नींद को बढ़ाता है. दैनिक जागरण अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, दूध में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन एक अमीनो एसिड है, जो प्रोटीन की बायोसिंथेसिस करता है. साइंटिस्टों ने ये खोज भी की है कि दूध में अमीनो एसिड के विखंडन (Fragmentation) से बनने वाले प्रोटीन के टुकड़े (पेपटाइड्स) केसिन कहलाते हैं.

सीटीएच यानी केसिन ट्रिप्टिक हाइड्रोलीसेट (Casein Tryptic Hydrolysate)  के कारण स्ट्रेस व तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है.अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (ACS) के जरनल आफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित शोध के अनुसार सीटीएच में पेप्टाइड्स (peptides) की खोज की गई है. इससे संभवत: भविष्य में स्वाभाविक नींद के लिए नए इलाज तलाशे जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- गर्म पानी के साथ मिलाएं ये चीजें और करें सेवन, पेट और हार्ट रहेगा स्वस्थ

हेल्दी रहने के लिए पिएं दूध 
अमेरिका के सीडीएस यानी सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार, एक तिहाई अमेरिकी वयस्कों को अनिद्रा (insomnia) की समस्या रहती है. अनिद्रा के इस रोग के लिए अक्सर इन लोगों को डॉक्टर बंजोडियाजेपाइंस (Benzodiazepines)  और जोल्पीडेम (Zolpidem) जैसे सेडेटिव (Sedative) लेने को कहते हैं. लेकिन इन दवाओं के साइट इफैक्ट भी हैं. लोगों को इन दवाओं की लत भी लग सकती है. ऐसी कई दवाओं से दिमाग की नसों पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में साइंटिस्टों का कहना है कि रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीना ना सिर्फ अच्छी नींद के लिए अच्छा है, बल्कि यह हेल्थ के लिए भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने डेवलप किया एंटीवायरल कंपाउंड, कोरोना की एंट्री हो सकती है बैन – रिसर्च

गौरतलब है कि दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसका सेवन करना हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

रात में दूध पीने के फायदे
अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपका पेट रात भर भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है. जिस वजह से रात को भूख से नींद नहीं टूटती और आप आराम से सो पाते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक भी रात को गर्म दूध पीने से माइंड रिलैक्‍स रहता है और शरीर की मांसपेशियों में भी आराम मिलता है.जिस वजह से नींद अच्‍छी आती है.

रात में दूध पीने के क्‍या हैं नुकसान
जिन लोगों को लैक्‍टो इनटॉलरेंस की समस्‍या है उन्‍हें रात में दूध पीने से तो बिलकुल ही बचना चाहिए. यही नहीं, जिन लोगों को इंसुलिन की समस्‍या है उन्‍हें भी डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही दूध का रात के वक्‍त सेवन करना चाहिए क्‍योंकि अगर आप रात को दूध पीते हैं तो हो सकता है कि आपका इंसुलिन लेवल बढ़ जाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखKarwa Chauth 2021: करवा चौथ के दिन पाना चाहती हैं स्पेशल लुक, ट्राई करें ये मेकअप टिप्स
अगला लेख10वीं पास के लिए नौकरी: प्राइवेट कंपनियों में डिलीवरी ब्वॉय बनने का मौका, शुरुआती वेतन 8 से 10 हजार रुपए; प्लेसमेंट कैंप 20 को
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।