अग्निवीर भर्ती के लिए 8वीं से 12वीं पास तक कर सकते हैं अप्लाई, जानें कब से शुरू होंगे आवेदन

0
2


Agniveer Recruitment 2022: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस बीच अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू हो जाएगी। अभी सिर्फ नोटिफिकेशन इंडियन आर्मी के लिए आया है। 21 जून यानी कल इंडियन नेवी के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। वहीं, इंडियन एयरफोर्स का नोटिफिकेशन 24 जून को आ जाएगा।

​Indian Army Recruitment: इन पदों के लिए होगी भर्ती

अग्निवीर भर्ती रैली के लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू होगी। भर्ती 6 पदों के लिए होगी, जिनके लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित है।

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी
  • अग्निवीर तकनीकी
  • अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूद परीक्षक)
  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

​Agniveer Eligibility & Qualification: ये है योग्यता

agniveer-eligibility-qualification-
  • जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवार 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होने चाहिए।
  • अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूदपरीक्षक) के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास योग्यता है।
  • क्लर्क/स्टोरकीपर पदों के लिए उम्मीदवार का 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अंग्रेजी और गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी हैं।
  • ट्रेड्समैन के लिए 10वीं और 8वीं पास उम्मीदवारों की अलग-अलग भर्ती होगी।

उम्मीदवारों की उम्र सीमा 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए।

​Agniveer Salary: इतनी होगी सैलरी

agniveer-salary-

सेना की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पहले साल 30,000, दूसरे साल 33,000, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। इसके साथ ही सेवा मुक्ति के समय सेवा निधि भी दी जाएगी।

​सर्विस के बाद क्या मिलेगा?

अग्निवीरों को 4 साल की सेवा के बाद सेवा निध‍ि पैकेज मिलेगा। 11.7 लाख के इस पैकेज पर कोई टैक्स नहीं होगा।साथ ही अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं के समकक्ष योग्‍यता प्रमाणपत्र भी मिलेगा। जो उम्‍मीदवार 10वीं पास हैं उन्‍हें 4 साल के बाद 12वीं समकक्ष पास सर्टिफिकेट भी मिलेगा जिसकी पूरी जानकारी बाद में जारी की जाएगी।

​इस आधार पर होगी भर्ती

इंडियन आर्मी में सभी पदों पर भर्तियां मेरिट के आधार पर होगी। जो उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में पास होंगे वो सेना में भर्ती होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Agniveer Notification PDF



Source link

पिछला लेखकंगना रनौत हुईं धर्मेंद्र की फैन, फोटो शेयर कर कही अपनी दिल की बात
अगला लेखHSSC CET Recruitment 2022: इस राज्य में कई विभागों में 50,000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, ये रहा डायरेक्ट लिंक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।