अगर सामान्य से ज्यादा है आपका वजन तो सरल नुस्खे आजमाकर कम करें अपना मोटापा

0
2


अगर आप सामान्य वजन से ज्यादा हो गए हैं और मोटापा को लेकर चिंतित हैं तो चंद टिप्स को आजमाना फायदेमंद रहेगा. सबसे पहले स्वास्थ्यवर्धक आहार लें. कोशिश करें वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 500 कैलोरी कम करें. एक बार में कई परिवर्तन के बजाए धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में तब्दीली लाएं.

मिसाल के तौर पर अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो प्रतिदिन सुबह 20 मिनट तक मॉर्निंग वॉक से शुरुआत करें. फिर उसके बाद दूसरे हल्के-फुल्के व्यायाम जैसे जॉगिंग, साइकलिंग की तरफ बढ़ें. उच्च कैलोरी युक्त आहार के बजाए फल और सब्जियों का सेवन करें. इससे न सिर्फ आपका स्वस्थ वजन रखने में मदद मिलेगी बल्कि आपको पोषण की सही खुराक भी हासिल होगी. फलिया, मोटा अनाज, सब्जी और फल को खाकर अपने आहार में अतिरिक्त फाइबर को शामिल करें.

मोटापे से हैं परेशान तो न हों निराश

फाइबर से प्रचुर आहार अक्सर आपको कम कैलोरी के हासिल करने में मददगार साबित होगा. कम कैलोरी वाला खाना तैयार करने की कोशिश करें. कम वसा युक्त दूध से कम वसा देनेवाले पनीर की तरफ रुख करें और सरसों या जैतून का तेल बजाए मक्खन या घी के इस्तेमाल करें. ताजा फल के टुकड़े या सब्जियों को काटकर ऐसे स्नैक्स तैयार करें जो पौष्टिक हों. सिर्फ भूख लगने पर ही खाना खाने की आदत डालें. खाने की रफ्तार को धीमा रखें जिससे आप अपने खाने का स्वाद ले सकें. पाबंदी से की जानेवाली शारीरिक गतिविधि भी कैलोरी बर्न करने में मदद पहुंचाती है.

आहार पर दें विशेष ध्यान

दोनों सूरतों में आप स्वस्थ और हल्का वजन महसूस करेंगे. टीवी देखने का समय और कंप्यूटर पर चैटिंग या वीडियो गेम्स खेलने की अवधि को कम करें. स्क्रीन पर मनोरंजन के समय को कम से कम दो घंटे तक सीमित करें. मीठा पेय जैसे सोडा, डिब्बाबंद जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन हानिकारक है. इससे वजन ज्यादा होने की आशंका बनी रहती है. इसलिए बेहतर है सोडा के बजाए कम मात्रा में ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें या फिर पानी और कम वसा युक्त दूध पीएं. ऐसे लोग जो नाश्ता नहीं करते हैं अक्सर उनको ज्यादा भूख लगती है. जिसके चलते बाद में उन्हें ज्यादा खाना खाना पड़ता है. इसलिए ज्यादा ऊर्जा हासिल करने के लिए दिन की शुरुआत नाश्ते से जरूर करें.

तनाव भरे माहौल में ये 3 योगासन आपके मन को करेंगे शांत, होगा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर

औषधीय गुणों से भरपूर फालसा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे



Source link

पिछला लेखSarkari Naukri LIVE Updates: रेलवे, आर्मी समेत इन सरकारी विभागों में निकली भर्तियां, जानिए डिटेल्स
अगला लेखUPSC ने सिविल सेवा और वन सेवा परीक्षाओं में दी बड़ी राहत, देखें नोटिस
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।