अगर इस तरीके से खायेंगे फास्ट फूड तो बहुत कम करेंगे नुकसान

0
1


Bad Effects of Fast Food: फास्ट फूड खाने से दो तरह के नुकसान हैं. कई बार इनको खाने से तुरंत की फूड पॉइज़निंग, ब्लोटिंग, पेट खराब होना या वॉमिट हो सकता है. लॉन्ग टर्म इफेक्ट में ये खाना आपको मोटापे, बीपी, शुगर और हार्ट संबंधी बीमारियां दे सकता.  हालांकि ये खाना आजकल की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है और इसको बिल्कुल अवॉइड नहीं किया जा सकता . लेकिन आप चाहें तो इन तरीकों से इसके बुरे परिणामों को मिनिमम कर सकते हैं.

सबसे बेस्ट है कम मात्रा में खाना- अगर आपको फास्ट फूड खाना ही है या कहीं बाहर जा रहे हैं तो जरूरी नहीं कि ओवर ईटिंग करें या फुल पेट भरकर खायें. आप बाहर का खाना खायें लेकिन थोड़ी लिमिटेड मात्रा में. इससे आपको तुरंत होने वाले साइड इफेक्ट नहीं झेलने पड़ेंगे. ये फॉर्मूला बच्चों के लिये भी अपनायें. उनको कोशिश करें घर से थोड़ा कुछ खिलाकर ले जायें ताकि वो बहुत ज्यादा बाहर का खाना या फास्ट फूड ना खायें. 
फास्ट फूड में हेल्दी वर्जन- आजकल बाहर के खाने में भी हेल्दी खाने के ऑप्शन हैं . आप सोडा की जगह फ्रेश जूस, कोल्ड कंप्रेस्ड जूस या कोई शेक ले सकते हैं. शेक में भी शुगरलैस शेक का ऑप्शन आता है. उसी तरह ऑर्गेनिक सब्जियों का सैलेड, सैंडविच या बर्गर खा सकते हैं. जब भी बाहर जायें तो सैलेड, फ्रूट के ऑप्शन भी एक्सप्लोर करें. आटा ब्रेड और वीगन फूड भी बैटर चॉइस है. इसके अलावा फ्राइड की बजाय स्टीम्ड खाना, सूप ये सब हेल्दी खाने की केटगरी में शामिल हैं.
ब्रेकफास्ट और ब्रंच हैं बेस्ट- कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट या ब्रंच खायें क्योंकि इसके दो फायदे हैं पहला आपको सुबह कुछ ज्यादा घर में बनाने की जरूरत नहीं और दिन में बाहर खाने पर वो शाम तक आराम से पच जाता है. दिन में खाने पर शाम को एकदम हल्का या बिना कुछ खाये पेट को आराम दिया जा सकता है. रात को बाहर का हैवी खाना एसिडिटी, अनईजीनेस और अपच बढ़ाता है जो रातभर आपको परेशान कर सकता है.
बॉडी को करें डीटॉक्सीफाई- अगर आपने हैवी खाना खाया है तो एक टाइम खाना स्किप करें और बॉडी को डीटॉक्सीफाई करें. इसके लिये आप पसंद की हर्बल टी ले सकते हैं. लेमन वॉटर विद हनी ले सकते हैं. या फिर मिंट लीव्स का गुनगुना पानी ले सकते हैं. गुनगुने पानी में थोड़ा काला नमक, भुना जीरा, नींबू डालकर पी सकते हैं . अगर बहुत भूख लगे तो सूप ले सकते हैं. 
घर बनायें फास्ट फूड- जो खाने के लिये इनवाइट होते हैं या ग्रुप में जाना है तो अलग बात है लेकिन अगर खुद को या बच्चों का बाहर का खाना खाने का मन है तो उसे वीकेंड फैमिली रिचुअल बनायें. इसमें आप अपने फैमिली या फ्रेंड को शामिल कर सकते हैं और पसंद का खाना जैसे बर्गर, पाव भाजी, पिज्जा, फ्राइज, पास्ता या कोई भी खाना घर पर ही बनायें 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 5 तरीके से इस्तेमाल करें चिया सीड्स

ये भी पढ़ें: Weight Loss Diet: ज्वार की रोटी खाकर घटाएं वजन, 1 महीने में 2-3 किलो वजन हो जाएगा कम



Source link

पिछला लेखडायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है स्ट्रेस मैनेजमेंट, इस तरह करें फॉलो
अगला लेखपीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की बात, सूखे और जंगल की आग के मुद्दे पर हुई चर्चा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।