अगर आप भी हैं डायबिटीज के मरीज तो इस तरह ऑफिस में रखें अपना ख्याल, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल में

0
2


Diabetes Control Tips: आजकल के समय में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी एक महामारी का रूप लेती जा रही है. हर साल करोड़ों की संख्या में लोग डायबिटीज के शिकार (Diabetes Patient) हो रहे हैं. एक समय था जब यह माना जाता था कि डायबिटीज बुढ़ापे में होने वाली बीमारी है लेकिन, अब कई युवा भी डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खराब खान पान का नतीजा होती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप हेल्दी फूड का सेवन करें.

मगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अगर आपना सही तरीके से ध्यान रखते हैं तो इस बीमारी के साथ भी अच्छे से जीवन जिया जा सकता है. अक्सर नौकरीपेशा लोग ऑफिस में काम के चक्कर में अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते हैं. ऐसे में उनका ब्लड शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ने लगता है. अगर आप भी ऑफिस में अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं-

ऑफिस में इस तरह रखें अपना ख्याल-

ब्रेकफास्ट (Breakfast) सही समय पर करें
डायबिटीज के मरीजों के अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. डॉक्टर अक्सर डायबिटीज के पेमेंट को यह सलाह देते हैं कि वह समय से ब्रेकफास्ट, लंच (Lunch) और डिनर (Dinner) लें. अक्सर काम के चक्कर में लोग समय पर खाना नहीं खाते हैं. इससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में सही समय में ब्रेकफास्ट करें और बीच-बीच में फल, दही आदि चीजों को भी खाते रहें.

पानी खूब पिएं
डायबिटीज के मरीजों को हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की कमी होने पर शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में दिन भर में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीएं. यह शरीर में तरलता बनाएं रखता है और शुगर लेवल को भी मेंटेन रखने में मदद करता है.

काम के बीच में ब्रेक जरूर लें
काम के बीच थोड़ा ब्रेक बहुत जरूरी होता है. कई बार लोग लगातार ऑफिस (Office) में काम करते हैं और इस कारण उनका स्ट्रेस लेवल बढ़ता है. ऐसे में कोशिश करें आप काम के बाद थोड़ी देर के लिए ब्रेक जरूर लें. इससे आपको थोड़ा आराम मिलेगा और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके साथ ही आप मोटापे का शिकार नहीं होंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

लगातार एसी चलाने से हो रही है ड्राईनेस, खरीदें ये बेस्ट सेलिंग Humidifier

Skin Care: तेज धूप में बढ़ रहा है पिगमेंटेशन, इस तरह पाएं खिली-खिली दमकती त्वचा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेख9 जुलाई को होगी VDO मुख्य और हाउस कीपर परीक्षा: 2 घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 120 प्रश्न, एडमिट कार्ड जारी
अगला लेखगुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।