अगर आप चाहते हैं आपकी त्वचा सुंदर और आकर्षक दिखे तो रूटीन में इसे करें शामिल

0
2


स्वस्थ त्वचा उचित खानपान, अच्छा स्वास्थ्य, पर्याप्त नींद और संतुलित जीवनशैली का मिश्रण है.

आप चाहते हैं कि त्वचा में झुर्री ना पड़े तो आपको चंद सलाह पर अमल करने की जरूरत है.

नई दिल्ली: स्वस्थ जीवनशैली मेकअप या लोशन की जगह नहीं ले सकती. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको दीर्घकालिक रूटीन का पालन करने की जरूरत है. स्वस्थ त्वचा उचित खानपान, अच्छा स्वास्थ्य, पर्याप्त नींद और संतुलित जीवनशैली का मिश्रण है.

त्वचा को आकर्षक और सुंदर बनाने वाले कई तरह के उत्पाद बाजार में मिल जाएंगे मगर ये स्वस्थ त्वचा का विकल्प नहीं हो सकते. जैसा आप खाते हैं वैसा ही आपका स्वास्थ्य होता है. आप चाहते हैं कि त्वचा में झुर्री ना पड़े तो आपको चंद सलाह पर अमल करने की जरूरत है.

विशेषज्ञ विटामिन C से भरपूर आहार अपनाने की सलाह देते हैं. विटामिन C संतरा, आंवला, कीवी, मीठा आलू, खरबूजा, स्ट्राबैरी और टमाटर से हासिल किया जा सकता है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के पीछे स्वस्थ त्वचा का राज छिपा होता है. ये शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में अहम भूमिका अदा करता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है.

प्रतिदिन व्यायाम करने से भी त्वचा स्वस्थ रहती है. व्यायाम करने से खून का दौरा बढ़ता है. जिससे त्वचा की कोशिकाओं को फलने-फूलने में मदद के साथ कोशिकाओं को जैवशक्ति प्रदान करता है. खून ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को त्वचा समेत पूरे शरीर के सक्रिय कोशिकाओं तक पहुंचाता है. इसके अलावा रक्त संचार सक्रिय कोशिकाओं से कचरे को बाहर निकाल फेंकता है.

पर्याप्त नींद त्वचा की अच्छी सेहत के लिए अहम हो जाता है. जब नींद पर्याप्त नहीं होती है तब शरीर ज्यादा कोर्टिसोल हार्मोन पैदा करता है. कोर्टिसोल का बढ़ना शरीर में सूजन और तनाव बढ़ाने का कारण बनता है जिसका प्रभाव त्वचा के सेहत पर पड़ना लाजिमी है.

ये भी पढ़ें:

नीम के प्रयोग से कील-मुंहासों से लेकर कैंसर जैसे रोगों से भी बच सकते हैं

ये सब्जियां कैंसर के खतरे से बचाने में हैं सहायक, होते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स



Source link

पिछला लेखसौरव गांगुली ने कहा- आईपीएल बिना दर्शकों के भी हो सकता है, सभी विकल्पों पर चर्चा के बाद जल्द फैसला लिया जाएगा
अगला लेखजब Sohail Khan को बचाने पहुंचे Salman Khan की हो गई थी जमकर पिटाई!
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।