अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: शारीरिक संतुलन और एकाग्रता बढ़ाता है वृक्षासन योगाभ्यास

0
0


International Yoga Day 2022: निरोगी काया हर व्यक्ति पाना चाहता है. आज के समय में बिगड़ती लाइफ़स्टाइल, बेटाइम खान-पान की आदत और बढ़ते प्रदूषण से हर व्यक्ति को कोई ना कोई शारीरिक समस्या देखने को मिलती है. इसके उपाय में आप नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास को शामिल कर सकते हैं. ये ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि मानसिक रूप से चिंता मुक्त भी रहेंगे. योग ना से भारत में प्रचलित है बल्कि विदेशों में भी इसको ख्याति प्राप्त है. यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल 21 जून को योग दिवस (International Yoga Day 2022) के रूप में मनाया जाता है. इस साल की थीम है ‘मानवता के लिए योग’. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका (Savita Yadav) सविता यादव ने क्या कुछ बताया आइए जानते हैं.

ऐसे करें योगाभ्यास
ध्यान के साथ शुरुआत करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करनी चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम या फिर किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

चालन क्रिया
अब अपनी अपनी योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएंगे और सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की तरफ लेकर जाएंगे. अब सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लेकर आएंगे. इसी तरह सांस लेते हुए गर्दन को दाईं तरफ और फिर बाईं तरफ घुमाएं. अब क्लॉक वाइज़ और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ इस क्रिया को करेंगे. जिस तरह वीडियो में दिखाया गया है.

ताड़ासन करने का तरीका
-इसके लिए सबसे पहले आप खड़े हो जाएं और अपने कमर और गर्दन को सीधा रखें.
-अब आप अपने हाथ को सिर के ऊपर ले जाएं और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को खींचें.
-खिंचाव को पैर की उंगली से लेकर हाथ की उंगलियों तक महसूस करें.
-इस अवस्था को कुछ समय के लिए बनाए रखें ओर सांस लें व सांस छोड़ें.
-फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने हाथ और शरीर को पहली अवस्था में लेकर आएं.
-इस तरह से एक चक्र पूरा होता है.

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: सर्वाइकल के दर्द में आराम दिलाए ग्रीवा शक्ति विकासक आसन

वृक्षासन
योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथ को जांघों के पास ले आएं. धीरे-धीरे दाएं घुटने को मोड़ते हुए उसे बायीं जांघ पर रखें. बाएं पैर को जमीन पर रखें. बाएं पैर को एकदम सीधा रखें और सांसों की गति को सामान्य करें. धीरे से सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं. दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर ‘नमस्कार’ की मुद्रा बनाएं. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. धीरे-धीरे हाथों को नीचे की तरफ लेकर आएं. अब दायीं टांग को भी जमीन पर लगाएं. वैसे ही खड़े हो जाएं जैसे आप आसन से पहले खड़े थे.

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: कमर की चर्बी कम करने के लिए करें त्रिकोणासन, जानें सही तरीका

पादहस्तासन
योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथ हिप्स पर रख लें. सांस भरते हुए कमर को मोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें. शरीर को संतुलित करने की कोशिश करें. हिप्स और टेलबोन को हल्का सा पीछे की ओर ले जाएं. धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं और दबाव ऊपरी जांघों पर आने लगेगा. अपने हाथों को पैर के पंजे के नीचे दबा लें. आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर रहेंगे. आपका सीना पैर के ऊपर छूएगा. जांघों को भीतर की तरफ दबाएं और शरीर को एड़ी के बल स्थिर बनाए रखें. सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और टांगों के बीच में रखें. इसी स्थिति में 15-30 सेकेंड तक स्थिर बने रहें. सांस को अंदर खींचें और हाथों को हिप्स पर रखें. धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठें और सामान्य होकर खड़े हो जाएं. इसी प्रक्रिया को अब बाएं पैर के साथ भी दोहराएं.

Tags: Benefits of yoga, Health, International Day of Yoga, International Yoga Day, Lifestyle



Source link

पिछला लेखKuortane Games: नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में लहराया तिरंगा, 86.69 मीटर के थ्रो के साथ जीता स्वर्ण
अगला लेखUP Board 10th Result 2022: 10वीं में करीब 2 लाख छात्रों ने छोड़ दी थी परीक्षा, ऐसे देख पाएंगे कक्षा 10 का स्कोर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।