अंडा नहीं खाते तो इन फूड्स से पाएं भरपूर प्रोटीन, अभी जान लीजिए

0
0


हाइलाइट्स

सोयाबीन को भी प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है.
दालों में भी फाइबर के साथ प्रोटीन की अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Protein Rich Foods: अंडा खाना लगभग अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है. स्वाद के साथ इसमें काफी पोषक तत्व भी होते हैं. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है. इससे हमें एनर्जी मिलती है और  यह लंबे समय तक हमें भूख भी नहीं लगने देता. इसमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होती है और इस कारण वजन कम करने वाले लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. शाकाहारी लोग इसे खाने से बचते हैं. अगर आप अंडा नहीं खाते हैं और ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जिसमें अंडे की तरह प्रोटीन हो तो उनके लिए भी बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं. इन विकल्पों से आप वजन भी कम कर सकते हैं और मसल्स मजबूत कर सकते हैं. अंडों की जगह आप इन शाकाहारी ऑप्शन को ट्राई कर सकते है. 

पनीर
मेंस वर्ल्ड इंडिया डॉट कॉम के मुताबिक प्रोटीन युक्त डाइट फायदेमंद हो सकती हैं. शाकाहारी लोगों के मनपसंद पनीर को लिस्ट में कैसे एड करना भूल सकते हैं. यह काफी स्वादिष्ट होता है और इससे बहुत सारी डिश तैयार की जा सकती हैं. 50 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है.

क्वीनोआ
यह एक ग्लूटेन फ्री अनाज है जिसमें अमीनो एसिड्स के साथ साथ प्रोटीन की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगी.

सोयाबीन
सोयाबीन को भी प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और इसे मीट का एक बेहतरीन विकल्प भी कहा जा सकता है. इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज
जिंक और फॉस्फोरस शरीर के लिए काफी आवश्यक पौष्टिक तत्वों में से एक होते हैं. कद्दू के बीज आपको इन पौष्टिक तत्वों के साथ साथ प्रोटीन की भी अच्छी खासी मात्रा प्रदान करवाता है.

यह भी पढें- आपको भी कम सुनाई देता है, कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं?

दाल
दाल भारतीय घरों में सबसे ज्यादा बनाई जाती है. दालों में भी फाइबर के साथ प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा पाया जाता है. इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

Tags: Food diet, Healthy Diet, Lifestyle



Source link

पिछला लेखडिप्रेशन और एंग्जाइटी रहती है तो भूलकर भी ना खायें ये फूड
अगला लेखदूसरों के काम में दखल देता है बच्चा तो ADHD डिसऑर्डर का हो सकता है संकेत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।